Category: बच्चों का पोषण

बच्चों को ड्राइफ्रूट्स खिलाने के फायदे

By: Vandana Srivastava | 6 min read

क्या आप चाहते हैं की आप का बच्चा शारारिक रूप से स्वस्थ (physically healthy) और मानसिक रूप से तेज़ (mentally smart) हो? तो आपको अपने बच्चे को ड्राई फ्रूट्स (dry fruits) देना चाहिए। ड्राई फ्रूट्स घनिस्ट मात्रा (extremely rich source) में मिनरल्स और प्रोटीन्स प्रदान करता है। यह आप के बच्चे के सम्पूर्ण ग्रोथ (complete growth and development) के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

dry fruits

सर्दियों के मौसम में शरीर में गरमी लाने के लिए ड्राइफ्रूट्स (dry fruits) का प्रयोग बहुत फायदेमंद (beneficial) साबित होता है। ड्राइफ्रूट्स जैसे बादाम, पिस्ता, काजू, अखरोट बच्चों को काफी पसंद आता है। 

पसंद के साथ ही साथ बच्चों के शरीर के विकास और पोषण में ड्राई फ्रूट्स का प्रयोग करना काफी आवश्यक है।  Dry fruits play crucial role in providing nutrition required for overall development of a child. 

इस लेख में आप सीखेंगे - You will read in this article

  1. बच्चों को ड्राई फ्रूट्स देते वक्त ध्यान देने योग बातें
  2. ड्राई फ्रूट्स के शारारिक फायदे
  3. बच्चों के दिमाग के लिए कौन सा ड्राई फ्रूट सबसे अच्छा है
  4. काजू के फायदे
  5. बादाम के फायदे
  6. पिस्ता के फायदे
  7. किशमिश के फायदे
  8. अखरोट के फायदे
  9. बच्चों को ड्राइफ्रूट्स खिलाने के फायदे
  10. घर पर ड्राई फ्रूट्स का पाउडर कैसे तैयार करें

बच्चों को ड्राई फ्रूट्स देते वक्त ध्यान देने योग बातें 

सभी प्रकार के ड्राई फ्रूट्स बच्चों के सेहत के लिए अच्छी है। मगर ड्राई फ्रूट्स देते वक्त कुछ सावधानिएं बरतनी आवशयक हैं। जैसे की ड्राई फ्रूट्स में कैलोरीज बहुत घनिष्ठ मात्रा मैं होता है। आलू बुखारा (plum) में करीब 46  कैलोरी होता है। मगर 100 ग्राम dried plum (prunes) में करीब करीब 240 कैलोरीज होता है। आपको यह भी ध्यान रखना पड़ेगा की सुखाते वक्त फल का विटामिन भी समाप्त हो जाता है। 

ताजे आलू बुखारा (plum) से आपके बच्चे को दैनिक आवश्यकता का 16% विटामिन C मिल जाता है। मगर जब यही आलू बुखारा (plum) सुख जाता है तो सिर्फ 1% विटामिन स शेष रह जाता है। एक और महत्वपूर्ण बात जो आपको ड्राई फ्रूट्स खरीदते वक्त ध्यान देनी पड़ेगी वो ये है की उसमे और क्या मिलाया गया है। 

डब्बे (packing) के label को ध्यान से पढ़िए यह जानने के लिए की उसके flavor को बढ़ने के लिए और कितना चीनी डाला गया है। यह भी देखिये की चीनी के साथ साथ और क्या क्या डाला गया है।  Read label before buying dry fruits.

ड्राई फ्रूट्स के शारारिक फायदे - Health benefits of dry fruits

ड्राई फ्रूट्स के बहुत से फायदे हैं। ये वजन को नियंत्रण में रखने में मदद करता है। ना ना प्रकार की बिमारियों से बचता है। cholesterol, diabetes, anemia, heart diseases और भी बहुत तरह की बोमरियों को नियंत्रण में रखता है। Dry fruits prevents many diseases. 

physical development

बच्चों के दिमाग के लिए कौन सा ड्राई फ्रूट सबसे अच्छा है - Benefits of dry fruits for brain development

यह तो आप जानते ही हैं की कुछ भोजन यादाश्त शक्ति (memory power) को बढ़ाते और साफ साफ सोचने (clarity in thinking) में मदद करते हैं। कुछ भोजन तो दिमाग के लिए इतने लाभप्रद हैं की ये मस्तिष्क की नई कोशिकाओं पैदा (generate new brain cells) करने मैं भी मदद करती हैं। शरीर की तरह  मस्तिष्क को भी पोषण की आवश्यकता होती है। 

mental development

जब आप के बच्चे के मस्तिष्क में जयादा neurons और connections (Synapses) हो तो आप का बच्चा सव्भाविक तौर पे बुद्धिमान होता है और उसका मस्तिष्क बहुत परिष्कृत तौर पे काम करता है। यूँ तो सभी ड्राई फ्रूट्स स्वस्थ दिमाग के लिए अच्छे  हैं, परन्तु वे ड्राई फ्रूट्स जयादा मददगार हैं जो निम्न पोषक तत्त्व प्रदान करते हैं:

  1. हेल्थी फैट्स (healthy fats) - ये मस्तिष्क की कोशिकाओं को बनने में मदगार होती है 
  2. एंटीऑक्सिडेंट्स (antioxidants) - ये आप के बच्चे के मस्तिष्क की सुरक्षा प्रदान करती है
  3. हाई तिरोसिने प्रोटीन्स (High Tyrosine Proteins) - यह मस्तिष्क में neurotransmitters बनने में मदद करता है
  4. पानी (water) - यह मस्तिष्क को हाइड्रेट (hydrate) रखता है 
  5. विटामिन्स और मिनरल्स - ये मस्तिष्क की कोशिकाओं को बनाने के लिए जरुरी है 
  6. फाइबर (fiber) - ये मस्तिष्क तक पहुँचने वाली ऊर्जा (fuel) को नियंत्रित (regulate) करता है 

ड्राई फ्रूट्स के निम्नलिखित फायदे है।

काजू के फायदे - benefits of cashew-nut 

काजू कुछ मिठास लिए हुए मुलायम तत्व का बना हुआ विटामिन-ई से भरपूर होता है। काजू के सेवन से त्वचा खिली रहती है और स्फूर्ति बनी रहती है। इसलिए कुछ लोग काजू का पेस्ट बच्चों के चेहरे पर भी लगाते हैं। सौन्दर्य के अलावा अन्य स्वस्थ्य सम्बन्धी फायदे देखें तो काजू शरीर में कॉलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर को भी नियंत्रित करता है।

Cashew

बादाम के फायदे - benefits of almond

बादाम बच्चों के लिए आप हर रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। सुबह भीगा हुआ बादाम बच्चों को खिलने से उनके स्वस्थ्य में वृद्धि होती है। बादाम पीस कर दूध में मिलाकर पिलाना आपके बच्चे के लिए काफी फायदेमंद होगा। इसके अलावा शहद में बादाम भिगो कर रख दें और रोज दो - दो बादाम अपने बच्चे को खिलायें। बादाम केवल स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि सेहत के दृष्टिकोण से भी लाभकारी भी है। 

बादाम का तेल बच्चों के बालों में मालिश के लिए भी उपयोगी होता है। बादाम में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फाइबर होते हैं। इसको खिलाने से खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ जाती है। यह ब्लड सर्कुलेशन में भी फायदेमंद होता है। 

इसके प्रयोग से आपके बच्चे के चहरे में चमक रहेगी। बादाम के सेवन से फेफड़ों की बीमारी से अपने बच्चे को बचाया जा सकता है।

almond

पिस्ता के फायदे - benefits of pistachio 

पिस्ता भी आजकल बच्चों को पसंद आ रहा है। खाने में यह बहुत ही स्वादिष्ट होता है और यह विटामिन ई से भरपूर होता है जो आपके बच्चे को खतरनाक पैराबैंगनी किरणों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त त्वचा कैंसर और ब्लड शुगर को भी नियंत्रित करता है। 

पिस्ता पाचनक्रिया के लिए लाभकारी है परन्तु इसका साधारण मात्रा में ही सेवन बच्चे को करवाएं, क्योंकि बादाम की तरह ही इसकी तासीर भी काफी गर्म होती है जो अधिक सेवन से पेट में गर्मी पैदा कर सकती है।

Pistachio

किशमिश के फायदे - benefits of raisins 

किशमिश से आपके बच्चे का ब्लड सर्कुलेशन नियंत्रित रहेगा। किशमिश का सेवन आंखों को हमेशा तरोताजा रकता है। इसके अतिरिक्त दातों की बीमारियों से बचाए रहने में यह महत्वपूर्ण है। किशमिश के प्रयोग से आपका बच्चा हमेशा तरोताज़ा और स्वस्थ्य रहेगा।

Raisins

अखरोट के फायदे - benefits of walnut

अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स होते हैं। यह आपके बच्चे की स्मरणशक्ति बढ़ाने और हृदय संबंधी बीमारियों से बचाने में काफी कारगर होता है। अखरोट खाने से दिमाग तेज़ भी होता है। इसलिए इस मौसम अपने बच्चों को अखरोट खिलाना ना भूलें। एक अखरोट और चार पांच दाना किशमिश मिलाकर खिलाने से बच्चा बिस्तर पर पेशाब करना छोड़ देता है।

walnuts

यह सारे ड्राई फ्रूट्स आपके बच्चे की सेहत के लिए अत्यंत आवश्यक हैं इसलिए आप नियमित रूप से इसका सेवन अपने बच्चे को ज़रूर करवायें। आप का बच्चा हमेशा स्वस्थ्य और प्रसन्न रहेगा।

Video: बच्चों को ड्राइफ्रूट्स खिलाने के फायदे - Benefits of dry fruits for children

घर पर ड्राई फ्रूट्स का पाउडर कैसे तैयार करें

बच्चे बहुत ही जल्द एक ही प्रकार के भोजन से बोर हो जाते हैं। एक माँ के लिए ये काफी चुनौती की बात होती है की कैसे अपने बच्चे को हर दिन भोजन नई तरह से तैयार कर परोसें ताकि खाने में रूचि बनी रहे।

इस वीडियो में देखिये की किस तरह से आप आसानी से घर में ही ड्राई फ्रूट्स का पाउडर तैयार कर सकते हैं 

Important Note: यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो kidhealthcenter.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है।

Kidhealthcenter.com is a participant in the Amazon Services LLC Associates Program, an affiliate advertising program designed to provide a means for us to earn fees by linking to Amazon.com and affiliated sites.
3
Footer