Category: बच्चों का पोषण

दुबले बच्चे का कैसे बढ़ाए वजन

By: Salan Khalkho | 4 min read

यह तो हर माँ-बाप चाहते हैं की उनका शिशु स्वस्थ और सेहत पूर्ण हो। और अगर ऐसे स्थिति में उनके शिशु का वजन उसके उम्र और लम्बाई (कद-काठी) के अनुरूप नहीं बढ़ रहा है तो चिंता करना स्वाभाविक है। कुछ आहार से सम्बंधित diet chart का अगर आप ख्याल रखें तो आप का शिशु कुछ ही महीनों कें आवश्यकता के अनुसार वजन बना लेगा।

दुबले बच्चे का कैसे बढ़ाए वजन how to increase weight of a child

क्या?

आप के भी शिशु का वजन कम है? 

क्या आप को पता है की आप के शिशु के उम्र और लम्बाई के अनुसार उसका कितना वजन होना चाहिए। आप शिशु की उम्र और लम्बाई की चार्ट को देखें और फिर तय करें की सही मैं आप का चिंता करना उचित है या नहीं। 

शिशु के दुबले पतले होने के कई कारण हो सकते हैं

जैसे की अगर माँ और बाप दोनों ही पतले हैं तो गुंजाइश है की आप का शिशु भी दुबला पतला होगा। यह आनुवंशिकी (genetics) के कारण ऐसा है। 

मगर आप और आप के पति अगर दोनों सही कद काठी के हैं और फिर भी आप का बच्चा दुबला और पतला है तो आप को अपने शिशु के डॉक्टर से इस विषय में बात करनी चाहिए। 

इस बात को हमेशा याद रखियेगा की -

आप के बढ़ते शिशु का वजन समय के साथ बदलता रहेगा। 

इसमें कोई भी चिंता की बात नहीं है।

मगर फिर भी अगर आप का शिशु दुसरे हम-उम्र बच्चों की तुलना में कुछ ज्यादा ही दुबला और पतला है तो चिंता की बात हो सकती है। 

जिन बच्चों का वजन कम होता है उन बच्चों को ज्यादा देखभाल की आवश्यकता रहती है - विशेषकर इसलिए क्योँकि कम वजन बच्चों मैं संक्रमण का खतरा बना रहता है। 

दुबले बच्चे का कैसे बढ़ाए वजन

अपने शिशु के डॉक्टर की सहायता से अपने शिशु के लिए diet chart त्यार करें। इसे आप चाहें तो घर पे भी त्यार कर सकती हैं। 

आप के शिशु का डॉक्टर आहार में ऐसे ingredients लेने की सलाह दे सकता है जिसमें calories ज्यादा हों ताकि शरीर को इतनी ऊर्जा मिल सके की उसका वजन बढे। 

आप ऐसे आहर का चयन करें जिसमे कैलोरी के साथ -साथ पोषक तत्वों का भी भंडार हो। जैसे की गाजर, दूध, दूध से बने उत्पाद, गेहूं के उत्पाद जैसे की रोटी और ब्रेड, आलू, पालक, चिकन, और अंडे। 

ऐसे आहार अपने शिशु को न दें जिसमे empty calories हो - जैसे की cold drinks, आलू की चिप्स और जंक फ़ूड। चूँकि आप के शिशु का वजन कम है, जैसे ही उसके शरीर को थोड़ी भी कैलोरी मिलेगी, वह उसे सोख लेगा। फिर भले ही उसमे कोई पोषक तत्व हो या न हो। ऐसी स्थिति में आप के शिशु के शरीर से पोषक तत्वों की कमी हो जाएगी और वो बीमार पड़ सकता है। पोषक तत्वों की कमी शिशु से शिशु के विकाशील दिमाग पे विपरीत असर पड़ेगा। 

शिशु को ऐसे आहार दें जिनमे घनिष्ट मात्रा में पोषक तत्त्व मौजूद हों -  जैसे की केला, fruit custard और creamed soups। शिशु को आप उबले सब्जियां जैसे की गाजर, ब्रोकली, और दूसरी सब्जियां को cheese dip के साथ दे सकती हैं। अपने शिशु को आप egg roll भी दे सकती हैं जिसमे आप इस्तेमाल कर सकती है ताज़ा हरा मटर, बारीक़ कटा गाजर, या बारीक कटा beans। 

दो आहारों के बीच जब आप के शहु को भूख लगे तो आप उसे काजू और मूमफली खाने को दे सकती हैं। इसके अपने बहुत से गुण हैं। मगर फील-हल सबसे बेहतर फायदा यह आप के शिशु का वजन बढ़ाने में करेगा।  

अपने शिशु को आहार त्यार करें वक्त पौष्टिक तेलों का इस्तेमाल करें। जैसे की साधारण वनस्पति तेल की उपेक्षा आप गाए का शुद्ध देशी घी का इस्तेमाल कर सकती हैं। 

Common terms - Slim Bachon Ka Vajan Badaye

Video: दुबले पतले शिशु का वजन बढ़ाने का तरीका - How to increase weight of a slim child

videocode DYICAEVeU3Y '>

Terms & Conditions: बच्चों के स्वस्थ, परवरिश और पढाई से सम्बंधित लेख लिखें| लेख न्यूनतम 1700 words की होनी चाहिए| विशेषज्ञों दुवारा चुने गए लेख को लेखक के नाम और फोटो के साथ प्रकाशित किया जायेगा| साथ ही हर चयनित लेखकों को KidHealthCenter.com की तरफ से सर्टिफिकेट दिया जायेगा| यह भारत की सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली ब्लॉग है - जिस पर हर महीने 7 लाख पाठक अपनी समस्याओं का समाधान पाते हैं| आप भी इसके लिए लिख सकती हैं और अपने अनुभव को पाठकों तक पहुंचा सकती हैं|

Send Your article at contest@kidhealthcenter.com



ध्यान रखने योग्य बाते
- आपका लेख पूर्ण रूप से नया एवं आपका होना चाहिए| यह लेख किसी दूसरे स्रोत से चुराया नही होना चाहिए|
- लेख में कम से कम वर्तनी (Spellings) एवं व्याकरण (Grammar) संबंधी त्रुटियाँ होनी चाहिए|
- संबंधित चित्र (Images) भेजने कि कोशिश करें
- मगर यह जरुरी नहीं है| |
- लेख में आवश्यक बदलाव करने के सभी अधिकार KidHealthCenter के पास सुरक्षित है.
- लेख के साथ अपना पूरा नाम, पता, वेबसाईट, ब्लॉग, सोशल मीडिया प्रोफाईल का पता भी अवश्य भेजे.
- लेख के प्रकाशन के एवज में KidHealthCenter लेखक के नाम और प्रोफाइल को लेख के अंत में प्रकाशित करेगा| किसी भी लेखक को किसी भी प्रकार का कोई भुगतान नही किया जाएगा|
- हम आपका लेख प्राप्त करने के बाद कम से कम एक सप्ताह मे भीतर उसे प्रकाशित करने की कोशिश करेंगे| एक बार प्रकाशित होने के बाद आप उस लेख को कहीं और प्रकाशित नही कर सकेंगे. और ना ही अप्रकाशित करवा सकेंगे| लेख पर संपूर्ण अधिकार KidHealthCenter का होगा|


Important Note: यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो kidhealthcenter.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है।

Most Read

Other Articles

indexed_240.txt
Footer