Category: स्वस्थ शरीर

शिशु को दूध पिलाने पर माँ को होते हैं ये लाभ

By: Salan Khalkho | 2 min read

Benefits of Breastfeeding for the Mother - स्तनपान करने से सिर्फ बच्चे को ही नहीं वरन माँ को भी कई तरह की बीमारियोँ से लड़ने का ताकत मिलता है। जो महिलाएं अपने बच्चे को स्तनपान कराती हैं उनमें स्तन कैंसर और गर्भाशय का कैंसर होने की सम्भावना नहीं के बराबर होती है।

शिशु को दूध पिलाने पर माँ को होते हैं ये लाभ

स्तनपान से शिशु और माँ दोनों को कई प्रकार के लाभ मिलते हैं। 

स्तनपान से बच्चे को वो सारे minerals मिल जाते हैं जो बच्चे के दिमागी और शारीरिक विकास के लिए महत्वपूर्ण है। स्तनपान करने से बच्चे का विकास बहुत तेज़ी से होता है। 



For Readers: Diaper पे भारी छुट (Discount) का लाभ उठायें!
Know More>>
*Amazon पे हर दिन discount और offers बदलता है| जरुरी नहीं की यह DISCOUNT कल उपलब्ध रहे|


मगर स्तनपान के लाभ सिर्फ बच्चे तक सिमित नहीं है। स्तनपान का लाभ माँ को भी मिलता है। 

चलिए जानते हैं की स्तनपान करने से आपको क्या-क्या लाभ हैं।

इस लेख में आप पढ़ेंगे: 

  1. स्तन कैंसर की सम्भावना को कम करता है
  2. स्तनपान से त्वचा में कसाव
  3. स्तनपान से वजन कम होता है
  4. स्तनपान रक्तस्राव को रोकता है
  5. Video: शिशु को दूध पिलाने पर माँ को होते हैं ये लाभ

स्तन कैंसर की सम्भावना को कम करता है

स्तनपान करने से सिर्फ बच्चे को ही नहीं वरन माँ को भी कई तरह की बीमारियोँ से लड़ने का ताकत मिलता है। जो महिलाएं अपने बच्चे को स्तनपान कराती हैं उनमें स्तन कैंसर और गर्भाशय का कैंसर होने की सम्भावना नहीं के बराबर होती है। लगातार नियमित रूप से स्तनपान करने से स्तन के गांठ और दर्द जैसे समस्या से रहत मिलता है। स्तनपान का फायदा सिर्फ बच्चे को ही नहीं वरन माँ को भी मिलता है।  

स्तनपान से त्वचा में कसाव

महिलाओं में बच्चे के जन्म के बाद से त्वचा में ढीलापन और लचक आ जाता है। इसकी वजह से महिलाओं को काफी परेशानी होती है। अध्यन में पाया गया है की नियमित स्तनपान करने से त्वचा में खिंचाव उत्पन होता है और इस वजह से त्वचा का ढीलापन और लचक ख़त्म होता है। तो अगर आप को अपनी त्वचा में फिर से पहले जैसी खिचाव चाहिए तो स्तनपान कराइये।

Benefits of Breastfeeding for the Mother

स्तनपान से वजन कम होता है

गर्भावस्था के दौरान महिलायों का वजन बढ़ जाता है। स्तनपान करने से यह वजन कम करने में सहायता मिलती है। वजन कम करने के लिए शरीर की calorie को burn करना जरुरी होता है। बच्चे को माँ के दूध से कैलोरी मिलता है। यानी महिलायों को delivery के बाद वजन कम करने के लिए calorie burn करने की आवश्यकता नहीं है। इसके बदले वे अपने शरीर की कैलोरी को स्तनपान के जरिये कम कर सकती हैं। स्तनपान करने से एक प्रकार का हॉर्मोन जिसे ऑक्सीटोसिन कहते हैं, बनता है। यह ऑक्सीटोसिन हॉर्मोन गर्भाशय को वापस पहले जैसी स्तिथि में लाने में मदद करता है। 

स्तनपान रक्तस्राव को रोकता है

प्रसव के तुरंत बाद से कई दिनों तक महिलाओं को रक्तस्राव होता है। जो महिलाएं स्तनपान करना शुरू करती हैं उनमें रक्तस्राव की समस्या जल्दी ख़त्म हो जाती है। रक्तस्राव के दौरान पेट दर्द भी होता है। स्तनपान करने से रक्तस्राव की वजह से होने वाले पेट दर्द को आराम मिलता है। 

Video: शिशु को दूध पिलाने पर माँ को होते हैं ये लाभ

Most Read

Other Articles

Footer