Category: बच्चों का पोषण

बेबी फ़ूड खरीदते वक्त बरतें यह सावधानियां

By: Salan Khalkho | 3 min read

आज के दौर की तेज़ भाग दौड़ वाली जिंदगी मैं हर माँ के लिए यह संभव नहीं की अपने शिशु के लिए घर पे खाना त्यार कर सके| ऐसे मैं बेबी फ़ूड खरीदते वक्त बरतें यह सावधानियां|

ब्रांडेड बेबी फ़ूड 6 month baby के लिए

घर का बना खाना शिशु के लिए सबसे सुरक्षित और स्वास्थवर्धक है। घर पे आप तरह तरह के व्यंजन बना सकते हैं और देख सकते हैं की कौन सा ingredient आप का बच्चा ज्यादा पसंद से खा रहा है। घर पे अगर आप अपने बच्चे के लिए खाना बना रहे हैं तो कम से कम एक बात का संतोष रहता है की खाना साफ सुथरा और ताज़ा है। 

बाजार का ब्रांडेड बेबी फ़ूड 6 month baby के लिए   

मगर आज के दौर की तेज़ भाग दौड़ वाली जिंदगी मैं हर माँ के लिए यह संभव नहीं की अपने शिशु के लिए घर पे खाना त्यार कर सके। ऐसे मैं आप बाजार से ब्रांडेड बेबी फ़ूड (branded baby food) अपने बच्चे को खिला सकते हैं।  



For Readers: Diaper पे भारी छुट (Discount) का लाभ उठायें!
Know More>>
*Amazon पे हर दिन discount और offers बदलता है| जरुरी नहीं की यह DISCOUNT कल उपलब्ध रहे|


कौन से ब्रांड का baby food 6 month baby के लिए सबसे अच्छा है

कौन से ब्रांड का baby food 6 month baby के लिए सबसे अच्छा है 

बड़ी और स्थापित कम्पनियाँ (branded companies) baby food को त्यार करने में strict standard follow करती हैं। अच्छे ब्रांड के द्वारा त्यार बेबी फ़ूड बच्चों को देने के लिए सुरक्षित रहता है। जिस तरह से बच्चों का भोजन त्यार किया जाता है, वहां पर सफाई से सम्बंधित हर प्रकार की सावधानी बरती जाती है। बेबी फ़ूड हमेशा जानी पहचानी कंपनी का ही खरीदें।

 

बेबी फ़ूड खरीदते वक्त सावधानी बरतनी जरुरी है फिर चाहे वो अच्छे ब्रांड का ही क्यों न हो 

एक बार जब त्यार baby food factory से बहार आता है तो उसके बाद कंपनी का उसपे कोई नियंत्रण नहीं होता। जैसे की किस परिस्थिति मैं baby food को transport किया गया, कहाँ पे स्टोर/stock किया गया, किस तापमान पे स्टॉक किया गया? इत्यादि।

इसीलिए ready made 6 month to 12 month baby food खरीदते वक्त आपको पूर्ण सावधानी बरतनी चाहिए। बेबी फ़ूड खरीदते वक्त निचे दिए गए बातों का ख्याल अगर आप रखें तो आप अपने बच्चे को सुरक्षित बेबी फ़ूड दे सकते हैं। बेबी फ़ूड खरीदते वक्त बरतें यह सावधानियां।

बेबी फ़ूड खरीदते वक्त निम्न बातों का रखें ख्याल

बेबी फ़ूड खरीदते वक्त निम्न बातों का रखें ख्याल

बेबी फ़ूड का डब्बा देख लें की उसकी सील (seal) खुली तो नहीं है। अगर बेबी फ़ूड का डब्बा खुला है तो उसे न लें।

  1. Baby food के lable को पढ़ते वक्त तीन बातें सुनिश्चित कर लें
    • Manufacturing कब हुआ है
    •  किस दिनांक से पहले बेबी फ़ूड को सुरक्षित इस्तेमाल किया जा सकता है
    •  बेबी फ़ूड का expiry क्या है
  2. बेबी फ़ूड के label पे यह भी जांचने की कोशिश करें की उसमे किन कित्रिम रंगो (artificial colour) का इस्तिमाल हुआ है। यह भी देखें की उसमें क्या क्या additives और artificial flavouring मिलाया गया है। 
  3. बेबी फ़ूड को न खरीदें अगर डब्बा फूल गया (bloated) है, उसमें से द्रव चु रहा (leaking) है, ये फिर डब्बे में दरार पड़ गयी (cracked jars) है। ऐसे स्थिति में बाहरी वातावरण से खाना दूषित हो चूका है और बच्चो को देने के लिए सुरक्षित नहीं है। 
  4. बेबी फ़ूड हमेशा अच्छी ब्रांड का खरीदें तथा जानी पहचानी कंपनी का ही खरीदें। 
  5. Baby food खरीदते वक्त हमेशा रसीद मांगे।  

अगर आप इन बातों का ध्यान रखेंगे तो आप अपने बच्चे को सुरक्षित भोजन दे पाएंगे। बेबी फ़ूड को खरीदने से सम्बंधित आप क्या सावधानियां बरतती हैं, हमें लिख भेजें। आपके के सुझाव/ideas आप जैसे दूसरी माओं के काम आ सकता है।   

Most Read

Other Articles

Footer