Category: स्वस्थ शरीर

बच्चों को अच्छी आदतें सिखाने के आसान तरीके

By: Vandana Srivastava | 7 min read

आपके बच्चों में अच्छी आदतों का होना बहुत जरुरी है क्योँकि ये आप के बच्चे को न केवल एक बेहतर इंसान बनने में मदद करता है बल्कि एक अच्छी सेहत भरी जिंदगी जीने में भी मदद करता है।

best ways to teach children good habits

मनुष्य एक सामाजिक प्राणी है, समाज में रहने के लिए उसके अंदर अच्छे गुणों और आदतों का होना आवश्यक है। 

यह गुण मनुष्य के अंदर बचपन में ही पनपने लगता है, इसीलिए माता - पिता का यह कर्तव्य है की वह अपने बच्चे में जन्म के कुछ महीनों के बाद से ही छोटी - छोटी बातें सिखाना शुरू कर दें और जब थोड़ा सा बड़ा हो तो बच्चों को अच्छी आदतें सिखाने शुरू कर दें।

इस लेख में आप सीखेंगे - You will read in this article

  1. अच्छी आदतें क्या है  
  2. अच्छी आदतों का होना क्योँ जरुरी है
  3. अच्छी आदतों के क्या फायदें है
  4. कुछ गिने चुने अच्छी आदतों जो आपको अपने बच्चों को जरूर सिखानी चाहियें
  5. VIDEO: अपने बच्‍चे को सिखाइये ये अच्छी आदते

 अच्छी आदतें क्या है  - What is good habit?

अच्छी आदतों वो हैं जो आप के बच्चों को एक बेहतर इंसान बनने में मदद करती हैं। जैसे की बड़ों का आदर करना, अच्छी किताबें पढ़ना वगैरह जो आपको अपने बच्चों को जरूर सिखानी चाहियें। 

ठीक इसी का उल्टा बुरी आदतें हैं। जैसे की समय को बर्बाद करना, सिगरेट पीना, महिलाओं को छेड़ना वगैरह वगैरह। 

 अच्छी आदतों का होना क्योँ जरुरी है - Why is it important for children to learn good habit?

आपके बच्चों में अच्छी आदतों का होना बहुत जरुरी है क्योँकि ये आप के बच्चे को न केवल एक बेहतर इंसान बनने में मदद करता है बल्कि एक अच्छी सेहत भरी जिंदगी जीने में भी मदद करता है। 

अच्छा सेहत भरा खाना और व्यायाम भी अच्छी आदतों में शामिल है। क्योँकि ये आप के बच्चे को बीमारियोँ से बचाता है और एक बेहतर जिंदिगी जीने में मदद करता है। 

importance of developing good habits in children

 अच्छी आदतों के क्या फायदें है - What are the benefits of good habits?

अच्छी आदतों के क्या फायदें अनेक है संतुलित भोजन (Balanced diet) शरीर को सुचारू रूप से चलने के लिए संपूर्ण पोषण देता है। हर दिन नियमित तौर पर व्यायाम करने से आप का बच्चा सही वजन को होता है। अच्छी आदतें आपके बच्चे को ना ना प्रकार के बीमारियोँ से भी बचता है। 

benefits of good habits

 कुछ गिने चुने अच्छी आदतों जो आपको अपने बच्चों को जरूर सिखानी चाहियें - Few hand picked good habits that you should definitely teach your child

  1. सफाई से रहना
  2. बड़ों की इज़्ज़त करना
  3. समय का महत्त्व
  4. बड़ों की आज्ञा का पालन करना 
  5. सही समय पर सोने की आदत
  6. बाहर से आ कर हाथ, पैर वह चेहरा धुलें
  7. ईमानदार होना
  8. मन लगाकर काम करना
  9. सहयोगी होना
  10. सही गलत में अंतर करना सिखाएं
  11. शेयर करने की आदत डालें

सफाई से रहना - Maintain good hygiene

अपने बच्चेे में सबसे पहले यह आदत डालें कि वह अपने शरीर की सफाई रखे जैसे दाँतों की सफाई, नहाना, नेल्स की कटिंग, कुछ भी खाने से पहले और टॉयलेट जाने के बाद  हैंडवाश करना, अपने खिलौने आदि को ठीक से रखना, अपने कपड़ों को गन्दा ना करना।

बड़ों की इज़्ज़त करना - Respect elders

अपने बच्चेी को सभी की इज्जोत और आदर करना सिखाएं। जैसे अपने से बड़ों से विनम्रता से बात करना, उनकी बात सुनना, ज़िद ना करना इत्यादी।

respecting elders

समय का महत्त्व - Valuing the importance of time

ज़िन्दगी में आगे बढ़ने के लिए अपने बच्चे को समय का महत्त्व सिखाएं जैसे समय से स्कूल जाना, समय से दूध पीना तथा भोजन करना, अपना सभी काम समय से करना, तथा समय से रात में सोना।

बड़ों की आज्ञा का पालन करना - Obeying elders

अपने बच्चे को सिखाएं की उन्हें अपने बड़ों की इज़्ज़त करनी चाहिये, उनके सभी कामों में उनकी मदद करवाएं।

Obeying elders

सही समय पर सोने की आदत - Sleeping at right time

अपने बच्चे को सही समय पर उठना और सही समय पर सोने की आदत डलवाएं।

sleeping t the right time

बाहर से आ कर हाथ, पैर वह चेहरा धुलें - Clean your hands, legs and face after coming from outside

अपने बच्चे में यह आदत डालें कि कहीं भी बाहर से आ कर या खेलने के बाद जब घर पहुचें तो अपने हाथ, पैर व चेहरा धुलें जिससे हाथ - पैर में लगी गंदगी साफ हो जाये तथा चेहरा धुलने से आँखों में पड़ी हुई गंदगी साफ हो जाएगी। 

बच्चे के हाथ - पैर पर जमा धूल - मिट्टी न केवल पेट के इंफेक्शन औऱ सांस की बीमारियों का खतरा पैदा करती है बल्कि बच्चों को त्वचा संबंधी परेशानियां भी हो सकती हैं।

ईमानदार होना - Being honest

आपको अपने बच्चे के अंदर ईमानदारी की आदत डालना चाहिये। क्योंकि अगर आपका बच्चा ईमानदार है तो, वो न तो झूठ बोलेगा, न चोरी करेगा और न ही किसी को धोखा देगा,  अपने काम के प्रति भी वह हमेशा ईमानदार रहेगा।

मन लगाकर काम करना - Work with dedication

अपने बच्चे के अंदर यह आदत डालें कि वह अपने काम के प्रति निष्ठावान और एकाग्र हो। कई बार ऐसा होता है कि सही मार्गदर्शन के अभाव में बच्चे के अंदर लापरवाही से काम करने की आदत पड़ जाती है। बच्चे को हर काम परफेक्ट करना सिखाएं।

work with dedication

सहयोगी होना - Helping others

अपने बच्चे को दूसरों की मदद करना अवश्य सिखाएं। न केवल अपने परिचितों के प्रति बल्किध हर किसी के प्रति उसके मन में दया का भाव होना चाहिए और मददगार होना चाहिये। 

दूसरों के प्रति सहयोग की भावना उसके जीवन के लिए बहुत महत्त्वपूर्ण है।

helping others

सही गलत में अंतर करना सिखाएं - Knowing the difference between the right and the wrong

बच्चे को निर्णायक होना सिखाएं। अगर बच्चा सही गलत में अंतर करना सीख जाएगा और उसे स्वीकार करना सीख जाएगा तो वह अपना निर्णय सही ले सकेगा।

बांटने की आदत डालें - Learn to share

आप अपने बच्चे में हर चीज़े बाँट कर इस्तेमाल और खाने की आदत डालें। अपनी चीज़े और खिलौनों को बाँट कर खेलें यह आदत बच्चे के आगे के जीवन के लिए बहुत महत्त्वपूर्ण होगा। 

learn to share

इन सभी आदतों को अगर आप आपने बच्चे के अंदर पैदा करेंगे तो यह आपके बच्चे के जीवन की अच्छी शुरुवात होगी और यह आदत बच्चे में धीरे धीरे आएगी क्योंकि आदत एक बार में नहीं बदलती है।

 VIDEO: अपने बच्‍चे को सिखाइये ये अच्छी आदते - Teach your childrens these good habits

Comments and Questions

You may ask your questions here. We will make best effort to provide most accurate answer. Rather than replying to individual questions, we will update the article to include your answer. When we do so, we will update you through email.

Unfortunately, due to the volume of comments received we cannot guarantee that we will be able to give you a timely response. When posting a question, please be very clear and concise. We thank you for your understanding!



प्रातिक्रिया दे (Leave your comment)

आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं

टिप्पणी (Comments)



आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा|



Important Note: यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो kidhealthcenter.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है।

Most Read

Other Articles

indexed_40.txt
Footer