Category: बच्चों की परवरिश

बच्चों की साफ सफाई का इस तरह से रखें ख्याल

By: ZN | 1 min read

अक्सर हमारे घर मे आने वाले नन्हे से नए मेहमान का विशेष रुप से ख्याल रखने की सबसे ज्यादा जरुरत होती है। ताकि हमारा शिशु चुस्त दुरुस्त और तदुंरस्त रहें। अगर हमारे शिशु  की साफ सफाई की सही रुप से देखभाल नही कर पाते है तो वह कई तरह की बीमारियों का शिकार हो सकता है। इसलिए जरुरी है कि इन सक्रंमित बीमारियों से अपने शिशु को बचाया जाएं। और एक मां को किस तरह से अपने शिशु की साफ-सफाई का ख्याल रखना है इस बात कि जानकारी भी होना उसके लिए आवश्यक होती है।

 



For Readers: Diaper पे भारी छुट (Discount) का लाभ उठायें!
Know More>>
*Amazon पे हर दिन discount और offers बदलता है| जरुरी नहीं की यह DISCOUNT कल उपलब्ध रहे|


तो चलिए जानते है कि आप अपने शिशु का किस तरह से ख्याल रख सकते है।

  1. हमे बच्चों को नहलाते समय विशेष प्रकार की सावधानी रखने की जरुरत होती है। अक्सर जब बच्चा पैदा होता है तो शिशु के तन पर सफेद रंग का पदार्थ होता है जो उसके जन्म के समय बॉडी पर चिपका होता है। जिसे वर्निक्स कहते है। यह बच्चे की बहुत ही संदेनशील त्वचा होती है जिसका विशेष तौर पर ख्याल रखना होता है।
  2. छोटे बच्चों को रोजाना नहलाना जरुरी नही होता है। बच्चे की त्वचा पर एक पतला  कोट होता है जो बच्चों की त्वचा की सुरक्षा करता है। वैसो तो बच्चे को साफ-सुथरा रखना बेहद जरूरी है लेकिन बच्चो को रोजाना नहलाने की बजाए हफ्ते में 2-3 बार नहलाएं। इसकी बजाए बच्चे को आप स्पंज भी कर सकते हैं।
  3. बच्चें के जन्म के समय होने वाली गर्भनाल का विशेष रुप से ध्यान रखना बेहद ही जरुरी है। शिशु की नाभि पर लगा गर्भनाल बेहद नाजुक होता है। कुछ लोग इसके जल्दी उतरने का इंतजार करते हैं। इससे छेड़छाड़ करने की बजाए कुदरती रूप से सूखने का इंतजार करें। अगर इसमें किसी तरह का बदलाव लगे तो आप तुरंत चिकित्सक से परामर्श अवश्य रुप से करें।

Most Read

Other Articles

Footer