Category: स्वस्थ शरीर

अंगूठा चूसने वाले बच्चे ज्यादा सेहतमंद होते हैं

By: Vandana Srivastava | 7 min read

वैज्ञानिकों ने शोध में यह पाया की जो बच्चे अंगूठा चूसते (thumb sucking) हैं वे बाकि बच्चों से ज्यादा सेहतमंद (healthy) होते हैं। अंगूठा चूसने वाले बच्चों में एलर्जी (allergy) की बीमारी औसतन पांच गुना तक कम हो जाती है। मगर इसके कुछ साइड एफ्फेक्ट्स (side effects) भी हैं जैसे की उबड़ खाबड़ दांत और बोलने (Protruded Teeth & Speech Impairment) से सम्बंधित परेशानियां।

sucking thumb

एक अमेरिकी रिसर्च के अनुसार अंगूठा चूसने वाले बच्चे सेहतमंद (thumb sucking children are more healthy) होते हैं। 

बहुत माँ बाप के लिए यह एक यह एक चौकाने वाला तथ्य है। 

अधिकतर माता - पिता बच्चो के अंगूठा चूसने से परेशान रहते हैं क्योंकि इससे पेट में गन्दगी जाने का डर रहता (sucking thumb poses risk of infection through contamination) हैं और बीमारियों का खतरा रहता हैं। 

परन्तु अंगूठा चूसना बच्चों के स्वास्थ्य की दृष्टि से अच्छा होता हैं क्योंकि अंगूठा चूसने से जो गन्दगी बच्चे के शरीर में जाती हैं उसमे मौजूद कुछ तत्व बच्चे के शरीर में वायरस से लड़ने की ताकत देते हैं।  Habit of sucking thumb may appear counter intuitive, but since this constantly exposes the body to infection, your child's body gets accustomed to fighting infection. 

इस लेख में आप सीखेंगे - You will read in this article

  1. अंगूठा चूसने के फायदे
  2. अंगूठा चूसने के वैज्ञानिक तथ्य
  3. अंगूठा चूसने का कारण
  4. अंगूठा चूसने के शारारिक दुष्प्रभाव
  5. किस उम्र तक अंगूठा चूसना चिंता जनक बात नहीं है
  6. अंगूठा चूसने की आदत से छुटकारा दिलाने का तरीका
  7. Video - बच्चों को अंगूठा चूसने से कैसे रोकें

अंगूठा चूसने के फायदे  - Benefits of sucking thumb

इसका सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि बच्चे का शरीर कई तरह के एलर्जी (sucking thumb prevents allergy) से बचा रहता हैं। जो बच्चे अंगूठा नहीं चूसते हैं वे  बच्चे दूषित वातावरण (polluted environment) के कारण छींकने लगते हैं। कुछ बच्चो की एलर्जी का असर उनकी त्वचा पर देखने को मिलता है। लेकिन जो बच्चे अंगूठा चूसते हैं उनपर इसका असर नहीं पड़ता हैं, बल्कि अंगूठे के जरिये जो गन्दगी जाती हैं वह शरीरी में इम्यून सिस्टम (immune system) मजबूत करता है और बैक्टीरिया से लड़ने में सहायता करता है। जिससे बच्चे का स्वास्थ्य ठीक रहता है। यही वजह से की रफ़ - टफ पलने वाले बच्चे अधिक स्वस्थ (healthy) रहते हैं क्योंकि जो बच्चे धूल - मिट्टी में खेलते हैं उनमे वायरस से लड़ने की क्षमता अधिक होती हैं। यही वजह है कि ग्रामीण बच्चे, शहरी बच्चो के मुकाबले अधिक मजबूत होते हैं। रिसर्च में पाया गया हैं कि बच्चों की ऐसी आदतों के लिए उत्साहित नहीं करना चाहिए, लेकिन जो बच्चे गंदगी में खेलते - कूदते हैं उनका शरीर रोगों से बेहतर रूप से लड़ पाता है।

benefits of sucking thumb

अंगूठा चूसने के वैज्ञानिक तथ्य - Scientific facts of sucking thumb

  1. बैक्टीरिया जो बच्चों के नाखुनो की नीच पनपते हैं वो बच्चों के इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग (strong immune system) बनाते हैं। 
  2. अगर बच्चे अंगूठा चूसते हैं तो उनका बीमार होने का खतरा पांच गुना काम हो जाता है 
  3. शोध (research) में यह बात सामने आई है की तक़रीबन पचास प्रतिशत बच्चे अंगूठा चूसते (50 percent children suck thumb) हैं और तक़रीबन तीस प्रतिशत बच्चे नाख़ून कुतरते (30 percent children bite nails) हैं
  4. अंगूठा चूसने के दौरान बच्चों के शरीर में जीवित बैक्टीरिया प्रवेश (children ingest live bacteria while sucking thumb) करता है। यह बच्चों में इम्यून रिस्पांस डेवेलोप (immune response develop) करता है जो उन्हें बिमारियों से लड़ने में मदद करता है। 

अंगूठा चूसने का कारण - Reasons for sucking thumb

  1. जब बच्चा अपने को असुरक्षित समझता (insecure feeling) है
  2. माँ का अपने तरफ ध्यान आकर्षित (attract mothers) करने के लिए
  3. भूख महसूस करने पर (feeling hungry)
  4. जब बच्चा कुछ सोचता रहता है (when they are thinking)
  5. तनाव ग्रस्त होने पर (when they are tensed)
  6. बोर होने पर (when they are feeling bored)

why children such thumb

अंगूठा चूसना बच्चों के लिए सेहतमंद (healthy) होते हुए भी माता - पिता के लिए चिंता का विषय बन जाता है, इसलिए बच्चों के अंदर से यह आदत खत्म करना आवश्यक है क्योंकि सामान्यतः सभी बच्चे अंगूठा नहीं चूसते, इन में से अगर आप का बच्चा अंगूठा चूसता है तो, आप पूरी कोशिश करते हैं कि आप का बच्चा इस आदत को छोड़ दे और सामान्य जीवन जीने लगे। 

अंगूठा चूसने के शारारिक दुष्प्रभाव - Physical drawback of sucking thumb

जो बच्चे अंगूठा चूसते हैं, उनमें बात-चीत (speech impairment) करने सम्बन्धी परेशानियां देखने को मिलती है। यही नहीं, उनके दांत उबड़ खाबड़ (protruded teeth) भी हो जाते हैं। अंगूठा चूसना बच्चों के लिए स्वाभाविक (instinct) है बच्चे जन्म से पहले से ही अंगूठा चूसने लगते हैं। अंगूठा चूसने से बच्चे सुरक्षित महसूस करते हैं। कुछ बच्चे सोते अंगूठा चूसने की आवशयकता महसूस करते हैं। 

  1. अंगूठा चूसने के करण जो दांत उबड़ खाबड़ (protruded teeth) होते हैं, वे फिर कभी भी पूरी तरह ठीक नहीं हो पाते हैं
  2. अंगूठा चूसने की वजह से बच्चे कुछ शब्दों का उच्चारण (speech impairment) ठीक तरह से नहीं कर पाते। उन्हें शब्दों का उच्चारण करने में काफी परेशानियां होती हैं
  3. संक्रमण (infection) का खतरा बना रहता है
  4. अंगूठा चूसने वाले बच्चे खाना कम खाते हैं इससे कुपोषण (malnutrition) का खतरा बना रहता है 

side affects of sucking thumb

आइए हम आप को इसके बारे में कुछ ज़रूरी बातें बताते हैं, जिससे आप अपने बच्चे की इस आदत से छुटकारा पा सकते हैं।

किस उम्र तक अंगूठा चूसना चिंता जनक बात नहीं है - When sucking thumb is not a worry-some issues 

अंगूठा चूसना एक स्वाभाविक गुण है जो ४ साल की उम्र के बाद स्वतः समाप्त हो जाता है। जन्म के दौरान बच्चा सीखता है की अंगूठा चूसना न केवल पोषण प्रदान (feeling of nutrition fulfillment) करता है, बल्कि उसे आनंद, आराम और सुरक्षित होने का एहसास प्रदान करता है। अधिकतर बच्चे दो से चार साल तक की उम्र तक स्वतः अंगूठा चूसना छोड़ देते हैं। मगर यदि आदत पांच साल के बाद भी जारी रहे तो आगे चल कर बात करने में दिकत पैदा कर सकता है।

thumb sucking is by instinct

अंगूठा चूसने की आदत से छुटकारा दिलाने का तरीका  - How to stop children from sucking their thumbs?

  1. बच्चे के प्रति नाराज़गी न प्रकट करें - बच्चा जैसे ही अंगूठा मुँह में डाले तो आप उसे मारने - पीटने के बजाय उससे प्यार से पेश आएं।
  2. रुचिकर खाद्य पदार्थ दें - बच्चे के लिए अंगूठा चूसना एक नशे की तरह है, इसलिए जैसे ही उसे इसकी तलब लगे वैसे ही उसे उसकी पसंदीदा चीज़े खाने को दें जैसे कि कैंडी, चॉकलेट या कोई फल आदि।
  3. बच्चे को खुश रखें - बच्चे को उसके मान मुताबिक काम करने दें, ताकी बच्चा तनाव ग्रस्त ना हो।
  4. कड़वी वस्तु लगाएं - आप अपने बच्चे के अंगूठे पर कड़वाहट भरी चीज़ो का लेप करें, जैसे नीम की पत्ती, नीम्बू का रस इत्यादि।
  5. बच्चे का ध्यान बटाएं - आप अपने बच्चे को ऐसा काम करने को दें जिससे उसका ध्यान उसके अंगूठे पर ना  जाएँ। उसे ऐसा काम करने को कहें जिसमें उसके दोनों हाथों का प्रयोग हों जैसे किताब पकड़ना, खिलौना पकड़ना इत्यादि।

stop thumb sucking

2-stop thumb sucking

3-stop thumb sucking

इन सभी तरीको से आप अपने बच्चे के अंगूठा चूसने की आदत को बदल सकते हैं। वैसे आप अपने बच्चे को प्यार और सहानुभूति तथा स्पर्श के माध्यम से उसके अंदर सुरक्षा और आत्मविश्वास कि भावना पैदा करके अपने बच्चे को सेहतमंद बना सकते हैं।

Video - बच्चों को अंगूठा चूसने से कैसे रोकें - How to stop children from sucking their thumb

Comments and Questions

You may ask your questions here. We will make best effort to provide most accurate answer. Rather than replying to individual questions, we will update the article to include your answer. When we do so, we will update you through email.

Unfortunately, due to the volume of comments received we cannot guarantee that we will be able to give you a timely response. When posting a question, please be very clear and concise. We thank you for your understanding!



प्रातिक्रिया दे (Leave your comment)

आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं

टिप्पणी (Comments)



आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा|



Important Note: यहाँ दी गयी जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्‍तविकता सुनिश्‍चित करने का हर सम्‍भव प्रयास किया गया है । यहाँ सभी सामग्री केवल पाठकों की जानकारी और ज्ञानवर्धन के लिए दी गई है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि यहाँ दिए गए किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्‍सक से अवश्‍य संपर्क करें। आपका चिकित्‍सक आपकी सेहत के बारे में बेहतर जानता है और उसकी सलाह का कोई विकल्‍प नहीं है। अगर यहाँ दिए गए किसी उपाय के इस्तेमाल से आपको कोई स्वास्थ्य हानि या किसी भी प्रकार का नुकसान होता है तो kidhealthcenter.com की कोई भी नैतिक जिम्मेदारी नहीं बनती है।

Most Read

Other Articles

indexed_40.txt
Footer